PM Janman Yojana 2024 Registration & Apply ऐसे करे? PM जनमन योजना

भारत के जनजाति आदिवासी को मुख्य धारा जोड़ने एवं आर्थिक स्थिति में सुधार के उदेश्य से केंद्र सरकार ने PM Janman Yojana की शुरुआत की है.

जिसके अंतर्गत जनजाति आदिवासियों को भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा.

PM Janman Yojana

ऐसे में यदि आप भी PM Janman Yojana Registration & Apply करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़िए.

इस आर्टिकल में हम जानेंगे PM Janman Yojana क्या है? PM Janman Yojana Online Apply कैसे करे? क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे एवं क्या योग्यता होनी चाहिए.

PM Janman Yojana Registration Online

आर्टिकल PM Janman Yojana
लाभार्थी राजस्थान के जनजाति
लाभ विभिन्न योजनाएं
वेबसाइट PM Janman Yojana
होमपेजRajasthanYojan.com

PM Janman Yojana क्या है?

माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर PM janman Yojana अभियान की शुरूआत 15 नवम्बर को की गई.

जिसके अंतर्गत पहाड़ी क्षेत्रो की जनजाति आदिवासियों को भारत सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्रदान किये जायेगे.

Pm Janman Yojana Apply  & Registration

पहाड़ी क्षेत्र की गरीब जनजाति आदिवासी जो अब तक मौलिक अधिकार से वंचित थे उन्हें भारत सरकार की योजनाएं का लाभ पहुचाया जायेगा.

PM Janman Yojana Apply Online

PM Janman Yojana के अंतर्गत भारत सरकार की सभी योजनाएं जैसे आवास योजना, आयुष्मान योजना, PM सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, पेंशन एवं विमा जैसी सभी योजनाओं का लाभ प्रदान किये जायेगे.

इस योजना के अंतर्गत 334 गावों के जनजाति आदिवासी को आर्थिक स्थिति सुधार हेतु शुद्ध नल जल, बिजली, पक्का घर, शौचालय, स्कूल इत्यादी की सुबिधा उपलब्ध कराये जायेगे.

PM Janman Yojana के तहत 1 हजार से अधिक जिलो में 7500 से अधिक कैंप लगाकर जनजाति आदिवासीयों को आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पात्र, जन धन खाता इत्यादी दस्तावेज बनाये जा रहे है जिसके माध्यम से भारत सरकार की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा.

PM Janman Yojana का लाभ

भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया PM Janman Yojana एक अभियान है जिसके तहत आदिवासिओं को भारत सरकार की सभी योजनाओं की सुबिधा प्रदान की जाएगी.

इस योजना के अंतर्गत 1 लाख लाभार्थिओं को पक्के घर एवं 1200 किलोमीटर सड़क बनाने की स्वीकृति की गई है.

विधार्थियो के लिए 100 छात्रावास, 100 मेडिकल यूनिट, 900 आंगनवाड़ी, 400 मल्टीपर्पज सेंटर, और 400 वन धन केंद्र बनाये गए है.

70 हजार से ज्यादा घरो में बिजली की परियोजना 500 गावों के लिए 200 से अधिक इन्टरनेट कनेक्टविति के लिए मोबाइल टावर भी स्वीकृत की गई है.

PM Janman Yojana के तहत हर घर नल जल की सुबिधा प्रदान की जाएगी एवं लोगो को पक्का माकन भी उपलब्ध कराये जायेगे.

PM Janman Yojana In Hindi

पीएम जनमन योजना भारत सरकार द्वारा चलाया गया एक महा अभियान है जिसके अंतर्गत जनजाति आदिवासियों को सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ प्रदान किये जायेगे.

PM Janman Yojana List Beneficiary Check 2024

Step 1 सबसे पहले आपको निचे दिए गए लिंक या बटन पर क्लिक कर Pradhan Mantri Awas Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.

Step 2 अब आपके सामने PM Awas Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जाएगी.

यहाँ आपको अपना State, District, Block, District, Panchayat, Scheme Name, Financial Year इत्यादी सेलेक्ट करना है BPL Number, Account No. डालना है

और Search पर क्लिक करना है जैसा की निचे फोटो में है.

Fill Form for PM Janaman Yojana List Check

सर्च करते ही PM Janman Yojana की लाभार्थी सूचि खुलकर आ जाएगी जिसमे आप अपना नाम चेक कर सकते है और लाभार्थिओं को योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा.

PM Janmna YOjana 1st Installment Check

PM जनमन योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से निचे जनजाति आदिवासियों के बैंक खाते में आवास हेतु पहल क़िस्त जारी कर दिए है इस योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने खाते को चेक कीजिये.

15 जनवरी 2024 को PM Janman Yojana की पहली क़िस्त जारी कर दी गई है जो 1 लाख आदिवासियों को आवास हेतु आर्थिक सहायता प्रदान किये जायेगे.

PM Janman Yojana 2nd Installment Check

प्रधानमंत्री जनमन योजना की अगली किश्त जल्दी ही सभी भाई-बहनों के बैंक खाते में मिलने वाली है, कृपया आप अपने बैंक अकाउंट और आधार कार्ड को NPCI से लिंक करा ले.

PM Janman Yojana अप्लाई & रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

PM Janman Yojana के लिए अप्लाई करने & रजिस्ट्रेशन करने का कोई वेबसाइट शुरू नहीं हुआ है इस योजना का लाभ गरीब जनजाति आदिवासियों को कैंप के माध्यम से दस्तावेज तैयार किये जायेगे.

PM Janman Yojana अभियान तेजी के साथ चल रही है 1000 से अधिक जिलो में 7500 से अधिक कैंप लगाकर दस्तेवेज तैयार किये जा रहे है.

जिसके माध्यम से अब जनजाति आदिवासी भारत सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर पाएंगे.

PM Janman Yojana का लाभ लेने के लिए आदिवासियों को कैंप के माध्यम से दस्तावेज तैयार करने होंगे और भारत सरकार की अन्य अन्य स्कीमो के लिए आवेदन करने होंगे.

इस प्रकार से लाभार्थी जनजाति आदिवासी को भारत सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा.

PM Janman Yojana से सम्बंधित कुछ सवाल जवाब

PM Janman Yojana किनके लिए शुरू किया गया है?

PM Janman Yojana मुख्य रूप से जनजाति आदिवासियों के लिए शुरू किया गया जिसके माध्यम से आदिवासियों को भी भारत सरकार की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा.

PM जनमन योजना में क्या क्या लाभ प्रदान किये जायेगे.

PM Janman Yojana के अंतर्गत आदिवासियों को अपना पक्का माकन, शुद्ध जल, मेडिकल यूनिट, विजली, सड़क, छात्रावास इत्यादी उपलब्ध कराये जायेगे.

Pm janman Yojana पहली क़िस्त कब जारी की जाएग?

PM Janman Yojana के अंतर्गत 15 जनवरी 2024 को जारी की जियेगी पहली क़िस्त में 1 लाख लोगो को लाभ प्रदान किये जायेगे.

आशा करते है हमारा यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा और आपको PM Janman Yojana से सम्बंधित पूरी जानकारी मिल गई होगी.

यदि हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया और आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार का काम आ सकता है तो इसे WhatsApp और Facebook पर जरुर शेयर करे.

PM Janman Yojana से सम्बंधित अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरुर बताये आपके कमेंट का रिप्लाई जरुर देंगे.

आपको अपना कीमती समय निकालकर पूरा आर्टिकल पढने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद! इश्वर करे आपका दिन शुभ हो.

Leave a Comment