राजस्थान उड़ान योजना 2024 Apply Online शुरू हो गया | Download PDF Form

राजस्थान सरकार ने राज्य की महिलाओं एवं छात्रओं की स्वास्थ्य सुरक्षा को धयान में रखते हुए राजस्थान उड़ान योजना की शुरुआत की है.

Rajasthan Udan Yojana ले अंतर्गत राज्य की सभी महिलाओं एवं छात्राओं को सैनेटरी नैपकिन फ्री में दिए जायेगे.

राजस्थान उड़ान योजना Apply Online

ऐसे में यदि आप भी राजस्थान उड़ान योजना के लिए अप्लाई करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जुरूर पढ़िए.

इस आर्टिकल में हम जानेगे राजस्थान उड़ान योजना अप्लाई कैसे करे? राजस्थान उड़ान योजना क्या है? राजस्थान उड़ान योजना का लाभ लेने हेतु क्या योग्यता होनी चाहिए एवं क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे?

Rajasthan Udaan Yojana Apply Online

आर्टिकल राजस्थान उड़ान योजना अप्लाई
लाभार्थी सभी महिला एवं छात्रा
लाभ मुफ्त सैनेटरी नैपकिन
वेबसाइट RajasthanGov.in
हेल्पलाइन181

राजस्थान उड़ान योजना क्या है?

राजस्थान उड़ान योजना राज्य के महिलाओं को स्वस्थ एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु शुरू किया गया है. जिसके द्वारा राज्य के प्रत्येक महिलाओ, छात्राओं एंव लड़किओं को मुफ्त में सैनेटरी नैपकिन प्रदान किये जायेगे.

राजस्थान उड़ान योजना

इस योजना के अंतर्गत 11 वर्ष से लेकर 45 वर्ष की महिलाओं लड़किओं एवं छात्राओं को लाभ दिया जायेगा, प्रतिमाह प्रत्येक महिला लड़किओं एवं छात्राओं को 12 सैनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराये जायेगे.

राजस्थान उड़ान योजना के अंतर्गत महिलाओं को आंगनबाड़ी केन्द्रों द्वारा सैनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराये जायेगे एवं छात्राओं को स्कूल और कॉलेजो में वितरित किये जायेगे.

राजस्थान उड़ान योजना की उदेश्य

राजस्थान उड़ान योजना का मुख्य उदेश्य राज्य के महिलाओं लड़किओं एवं छात्राओं को बेहतर स्वास्थ और और व्यक्तिगत शारीरिक स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए योजना शुरू किया गया है.

राजस्थान उड़ान योजना के अंतर्गत सैनेटरी नैपकिन मुफ्त में उपलब्ध कराये जायेगे एवं महिलाओं लड़किओं और छात्राओं को सुरक्षित रहने के लिए जागरूक किया जायेगा.

राजस्थान उड़ान योजना की विशेषताएं

राजस्थान उड़ान योजना की शुरुआत श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इंदिरा गाँधी के जयंती पर 19 नवम्बर 2021 को शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत राज्य के महिलाओं लड़किओं एवं छात्राओं को फ्री में सैनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराये जायेगे.

इस योजना के अंतर्गत राज्य के 28 लाख महिलाओं लड़किओं एमव छात्राओं को सैनेटरी नैपकिन का लाभ दिया जायेगे प्रत्येक को प्रतिमाह 12 सैनेटरी नैपकिन दिए जायेंगे.

राजस्थान के 282 ब्लाकों में इस योजना का लाभ दिया जायेगा और महिलाओं लड़कों एवं छात्राओं को रोग होने से बचाया जायेगे और उन्हें सुरक्षा प्रदान करेंगी.

राजस्थान उड़ान योजना के लाभ

उड़ान योजना के अंतर्गत राज्य के 11 वर्ष से 45 वर्ष की आयु के महिलाओं लड़किओं एवं छात्राओं को प्रतिमाह 12 सैनेटरी नैपकिन फ्री में प्रदान किये जाये जायेगे.

उड़ान योजना के अंतर्गत मिलने वाली सैनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल से महिलाओं लड़किओं और छात्राओं को कई प्रकार के रोगों होने से बचाएगी और हेल्थ अच्छी रहेगी.

Rajasthan Udan Yojana Bajat

Image Source – Twitter

इस योजना के अंतर्गत सैनेटरी नैपकिन 28 लाख महिलाओं लड़किओं और छात्राओं को उपलब्ध कराये जायगे जो राजस्थान के सभी ब्लाक के आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों एवं कॉलेजों में प्रदान किये जायेगे.

राजस्थान उड़ान योजना अप्लाई हेतु पात्रता

  • लाभार्थी राजस्थान के निवासी होना चाहिए.
  • इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को दिया जायेगा.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के आयु 11 वर्ष से 45 वर्ष के बिच होनी चाहिए.
  • इस योजना में राज्य के सभी महिलाओं लड़किओं एवं छात्राओं आवेदन कर सकेंगी.

राजस्थान उड़ान योजना अप्लाई हेतु डॉक्यूमेंट

  • जान आधार कार्ड
  • आधार कार्ड

राजस्थान उड़ान योजना अप्लाई कैसे करे?

श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा घोषणा के अनुसार राजस्थान उड़ान योजना की रजिस्ट्रेशन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा अभी कोई वेबसाइट शुरू नहीं किया गया है इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी महिलाओ लड़किओं एमव छात्राओं को सैनेटरी नैपकिन मुफ्त में दिए जायेगे.

इस योजना का लाभ महिलाओं को आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों और कॉलेजों में वितरण किया जायेगा. इस योजना के लिए पात्र महिलाऐं अपने जन आधार के माध्यम से आंगनवाड़ी केन्द्रों , स्कूलों एवं कॉलेजों से सैनेटरी नैपकिन प्राप्त कर सकेंगी.

इस प्रकार से आप अपने जन आधार के माध्यम से राजस्थान उड़ान योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे और फ्री सैनेटरी नैपकिन प्राप्त कर सकते है.

राजस्थान उड़ान योजना योजना से सम्बंधित कुछ सवाल जवाब

राजस्थान उड़ान योजना कब शुरू की गई थी?

राजस्थान सरकार द्वारा उड़ान योजना 19 नवम्बर 2021 में भारत के पहली महिला प्रधान मंत्री के जन्मदिन के अवसर पर की गई थी.

राजस्थान उड़ान योजना क्या है?

उड़ान योजना महिलाओं के लिए शुरू किया गया एक योजना है जिसके अंतर्गत महिलाओं लड़किओं एवं छात्राओं को फ्री में सैनेटरी नैपकिन प्रदान किये जायगे.

उड़ान योजना का फुल फॉर्म क्या है?

राजस्थान उड़ान योजना का पूरा नाम I am Shakti ( आई एम् शक्ति ) उड़ान योजना रखा गया है.

उड़ान योजना से सम्बंधित शिकायत कैसे करे?

राजस्थान उड़ान योजना से सम्बंधित शिकायत अथवा समस्या का समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 181 पर अपना शिकायत दर्ज कर सकते है और समाधान प्राप्त कर सकते है.

राजस्थान उड़ान योजना का लाभ किसे मिलेगा?

उड़ान योजना का अंतर्गत 11 वर्ष एवं 45 वर्ष की आयु के महिलाओं लड़किओं एवं छात्राओं को लाभ प्रदान किये जायेंगे.

आशा करते है हमारा यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा और राजस्थान उड़ान योजना से जुड़े सभी जानकारी मिल गई होगी.

यदि हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया और आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के काम आ सकता है तो इसे WhatsApp और Facebook पर जरुर शेयर करे.

राजस्थान उड़ान योजना आई एम् शक्ति उड़ान योजना से सम्बंधित अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताये.

आपके कमेंट का रिप्लाई जरुर देंगे और आपके सुझाव अनुसार आर्टिकल लिखेंगे आपको अपना कीमती समय निकालकर पूरा आर्टिकल पढने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद! इश्वर करे आपका दिन शुभ हो.

इस आर्टिकल में हमने निन्मलिखित टॉपिक को कवर किया है.

  • राजस्थान उड़ान योजना,
  • Rajasthan Udan Yojana Apply Online,
  • Rajasthan Udan Yojana Form PDF Download,
  • उड़ान योजना राजस्थान अप्लाई कैसे करे,
  • राजस्थान उड़ान योजना आवेदन के लिए डॉक्यूमेंट,
  • Udan Yojana Kab Shuru Hui,
  • प्रधानमंत्री उड़ान योजना, PM Udan Yojana Apply,
  • Udan Yojana Rajasthan Form
  • Udan Yojana Full Form,
  • Apply Udaan Yojana for Girl,
  • उड़ान योजना राजस्थान सरकार pdf,

Leave a Comment